महाकाल भस्म आरती के लिए नया नियम

उज्जैन। महाकाल भस्मआरती बुकिंग में अनियमितता और अनुमति की कालाबाजारी को रोकने के लिए मंदिर समिति ने भस्म आरती के लिए नया नियम बना दिया हैं। समिति ने वेबसाइट से पेमेंट के ऑप्शन को हटा दिया है। इसमें श्रद्धालु ऑनलाइन बुकिंग तो कर सकते है,पर निर्धारित राशि मंदिर के काउंटर पर जमा करना होगी।

प्रशासक गणेश धाकड़ ने बताया कि श्रद्धालु अब भस्मआरती की ऑनलाइन बुकिंग तो कर सकेंगे, लेकिन इसके लिए लगने वाला 100 रुपए का शुल्क मंदिर परिसर में ही जमा किया जाएगा। यह शुल्क आरती में शामिल होने के पहले जमा कराना होगा। भस्मारती के लिए टिकट की कालाबाजारी और फर्जी तरीके से बुङ्क्षकग कर अनुमति बेचने का मामला सामने आने के बाद ऑनलाइन बुकिंग की व्यवस्था में फेरबदल कर दिया है। मंदिर समिति के अनुसार अब भस्मआरती की ऑनलाइन बुकिंग के दौरान कोई पैसा जमा नहीं किया जाएगा। मंदिर की अधिकृत वेबसाइट से पेमेंट के ऑप्शन को ही हटा दिया है। प्रबंध समिति ने गेट नंबर 4 और 5 पर सुबह भस्मआरती के दौरान राशि जमा की व्यवस्था कर दी है। इसको लागू कर दिया गया है। अब तक जिन श्रद्धालुओं ने ऑनलाइन पैसा जमा करा दिया है, उन्हें हमेशा की तरह जाने दिया जाएगा।

परिचय पत्र और अनुमति दिखाकर 100 रुपए जमा करना होंगे

श्रद्धालुओं को ऑनलाइन बुकिंग के लिए www.mahakaleshwar.co.in पर लॉगिन करना होगा। जो श्रद्धालु घर बैठे भस्मारती की ऑनलाइन परमिशन बनवाना चाहते हैं, उन्हें केवल ऑनलाइन फॉर्म ही भरना है। ऑनलाइन बुकिंग के बाद भस्मारती में शामिल होने के पहले अपना परिचय पत्र और अनुमति दिखाकर 100 रुपए का शुल्क महाकाल मंदिर में ही जमा करा सकेंगे। इसके बाद वे भस्मआरती में शामिल हो सकेंगे।

यह होगा लाभ

ऑनलाइन बुकिंग के दौरान कई श्रद्धालुओं के पैसे कट रहे थे, लेकिन अनुमति नहीं मिल रही थी, इस वजह से वे भस्म आरती में शामिल नहीं हो पा रहे थे। नई व्यवस्था से श्रद्धालुओं को पैसे कटने और अनुमति नहीं मिलने की समस्या से निजात मिल जाएगी।
भस्मआरती के अनुमति के नाम पर होने वाली कालाबाजारी पर रोक लगेगी। : उन श्रद्धालुओं की परेशानी भी कम होगी जो सिर्फ बुकिंग करने एक दिन पहले उज्जैन आकर अनुमति के लिए परेशान होते हैं।

समिति ने खेद जताया, युवती ने भेंट किए सवा लाख

दो दिन पहले महाकाल दर्शन करने मंदिर आने पर कृष्णा कंपनी के गार्ड ने एनआरआई युवती से अभद्र व्यवहार किया था। प्रशासक गणेश कुमार धाकड ने युवती को कार्यालय में आमंत्रित कर उनके साथ हुई घटना के लिए खेद व्यक्त किया। लंदन से आए रविश शौनक व सुनीता यादव दो दिन पहले भगवान महाकाल के दर्शन करने आए थे। इस दौरान गार्ड ने अभद्रता की। मामले में युवती ने पुलिस को आवेदन भी दिया था। इसके बाद बुधवार को प्रशासक ने श्रद्घालुओं को कार्यालय में बुलवाया तथा उनके साथ हुई घटना के प्रति खेद व्यक्त किया। उन्होंने मंदिर समिति को एक लाख पच्चीस हजार रुपए का चेक भेंट किया। प्रशासक ने उनका सम्मान किया।

उमा-सांझी महोत्सव में आज निकलेगी सवारी

महाकालेश्वर मंदिर में उमा-सांझी महोत्सव के तहत आज गुरुवार को शाम 4 बजे महाकालेश्वर मंदिर के सभा मंडप से माता-पार्वती की निकलेगी। महोत्सव में सभा मण्डप की झांकी में सिंहासन परचंद्रमोलीश्वर, मन महेश के साथ घटाटोप और होल्कर स्टेट के मुखारविन्द, डमरू पर शिव तांडव, गरुड़ रथ पर उमा-महेश, सिंहासन पर सप्तधान स्वरुप में भगवान ने दर्शन दिए। महोत्सव अंतर्गत निकलने वाली उमा माता की सवारी गुरुवार को शाम 4 बजे मंदिर के सभा मंडप से निकलेगी। सवारी मंदिर से प्रारंभ होकर हरसिद्धि के समीप से सिद्धआश्रम के सामने से रामघाट पहुंचेगी। रामघाट पर पूजन व संझा विसर्जन के पश्चात सवारी हरसिद्धि मंदिर के सामने से होकर मंदिर वापस आएगी।

Leave a Comment